अर्जुनी और बिटकुली में खुलेगा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा

admin
2 Min Read

रूपेश वर्मा,अर्जुनी (deshabhi.com)। भाटापारा ब्लाक के बिटकुली और बलौदाबाजार ब्लाक के अर्जुनी में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित की शाखा खोलने की मंजूरी उपाध्यक्ष भाजपा छत्तीसगढ़ शिवरतन शर्मा के अथक प्रयास से रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा स्वीकृति दे दी है। बिटकुली व अर्जुनी में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक मर्यादित की शाखा खुलने से दोनों विकासखंडों के हजारों ग्रामीणों को जहां बैंकिंग सुविधा आसानी से मिल सकेगी, वहीं कृषि से जुड़ी शासन की योजनाओं का भी लाभ उठाने के लिए उन्हें लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।


विकासखंड क्षेत्र में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित की दो शाखाएं बिटकुली व अर्जुनी में उपाध्यक्ष भाजपा छत्तीसगढ़ शिवरतन शर्मा के प्रयास से खोला जा रहा है, जिस सौगात के लिए क्षेत्र वासियों ने उपाध्यक्ष भाजपा छत्तीसगढ़ शिवरतन शर्मा को धन्यवाद दिया है।
शिवरतन शर्मा ने उक्त स्वीकृति के विषय ने चर्चा में बताया कि समितियों में धान बिक्री के बाद रकम आहरण सहित सहकारी बैंक से जुड़ी योजनाओं के लाभ के लिए किसानों को 60 से 70 किमी का सफर तय करना पड़ता था। इस व्यवस्था में उन्हें परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। कई बार सुबह घर से निकलने के बाद बैंक पहुंचने के बावजूद शाम को उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ता था। अब दोनों ब्लाको में बैंक की नई शाखा खुल जाने से किसानों को सहुलियत होगी।


शिवरतन शर्मा ने आगे बताया कि दो नई शाखा खुलने से भीड़ से निजात मिलेगी, साथ ही लोगों को भी सुविधाएं प्राप्त होगी।
किसान यहां भिन्न-भिन्न योजना से पैसा निकालने के लिए आते है जिससे पूरे क्षेत्र से एक साथ किसानों के आ जाने से बैंक में हमेशा भीड़ लग जाता थी। अब इन दो शाखाओं के खुलने से यहां भीड़ कम हो जाएगी और किसानों को सुविधाएं मिलने लगेगी।
गौरतलब है कि बिटकुली जिला सहकारी बैंक की शाखा में तथा अर्जुनी की शाखा खुल जाने से आसपास के सैकड़ो गांव के किसानों के समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

Share this Article
Leave a comment