गंगा की उफान में अस्सी घाट डूबा, गलियों की तरफ बढ़ रहा पानी…क्रूज का संचालन बंद

admin
2 Min Read

वाराणसी (deshabhi.com)। यूपी के वाराणसी में गंगा नदी अपने उफान पर है. काशी में गंगा नदी तबाही मचाने को आतुर है. लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण अब वाराणसी के सभी घाट लगभग डूब गए हैं. प्रसिद्ध अस्सी घाट भी बुधवार को पूरी तरह से जलमग्न हो गया. घाटों पर रखी चौकियां, चेंजिंग रूम, गमले और कुर्सियां सब कुछ पानी में डूब गया है. घाटों के जलमग्न होने के बाद अब गंगा का पानी गलियों की तरफ बढ़ रहा है.

वहीं बाढ़ के कारण अब वाराणसी में सभी क्रूज के संचालन पर भी जल पुलिस ने रोक लगा दी है. बता दें कि पहले ही वाराणसी में नाव के संचालन पर रोक लगाया गया था. उधर दूसरी तरफ अब अस्सी घाट पर जय मां गंगा सेवा समिति की आरती भी घाट के बजाय अब गलियों में आयोजित की जाएगी.

गली में सांकेतिक तौर पर होगी आरती
जय मां गंगा सेवा समिति के सदस्य यश चतुर्वेदी ने बताया कि बुधवार की शाम से गंगा आरती सांकेतिक तौर पर तीन अर्चकों द्वारा किया जाएगा. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, वाराणसी में गंगा का जलस्तर 6 सेंटी मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है. बुधवार की सुबह 8 बजे गंगा का जलस्तर 68.02 मीटर रिकॉर्ड किया गया. वर्तमान में गंगा खतरे के रेड अलर्ट से करीब 2 मीटर ही दूर हैं.

यह है बाढ़ का रिकॉर्ड स्तर
वाराणसी में खतरे का निशान 71.26 मीटर है. जबकि चेतावनी बिंदु 70.26 मीटर है. बता दें कि वाराणसी में बाढ़ का रिकॉर्ड स्तर 73.90 मीटर दर्ज किया गया है.

छत पर हो रहा शवदाह
वाराणसी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर शवों का अंतिम संस्कार छत पर किया जा रहा है. वहीं बात हरिश्चंद्र घाट की करें तो वहां गलियों में शवदाह शुरू हो गया है. छत और गलियों में शवदाह के कारण शवयात्रियों को भी खासा परेशानी हो रही है.

Share this Article
Leave a comment