समूचे अंचल में इन दिनों भीषण गर्मी और तेज लू का कहर,गर्मी से बचने इन बातों का रखें ध्यान

admin
9 Min Read

बलौदा बाजार (deshabhi.com)। शनिवार 25 तारीख से प्रारंभ नौतपा इन दिनों खूब तप रहा है। नगर समेत समूचे अंचल में इन दिनों भीषण गर्मी तथा तेज लू का कहर जमकर बरस रहा है। भीषण गर्मी में इन दिनों पंखे तथा कूलर का भी दम फूल गया है तथा कूलर भी पूरी तरह से फेल हो गए हैं। बलौदा बाजार में गुरूवार को तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया वहीं आगामी चार पांच दिनों में भी मौसम किसी प्रकार की राहत देता हुआ नजर नहीं आ रहा है तथा आगामी चार पांच दिन तापमान इसी प्रकार 44 से 46 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। इन दिनों भीषण गर्मी तथा तेज धूप की वजह से जरा सी असावधानी होते ही लोग हीट स्ट्रोक के शिकार बन रहे हैं। गर्मी की वजह से सुबह 11 बजे से सायं 4 बजे तक गुलजार रहने वाले चौक चौराहे तथा बाजार में गिनती के ही लोग पहुंच रहे हैं वहीं आईसक्रीम पार्लर तथा जूस सेंटरों में लोगों की भीड़ जमा हो रही है। मौसम के तेवर को देखते हुए सीएमएचओ ने भी इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने तथा विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।


नगर समेत समूचे अंचल में बीते माह भर से भीषण गर्मी पड़ रही है तथा प्रतिदिन तापमान 40 डिग्री के पार ही जा रहा है परंतु नौतपा लगते ही तापमान में और अधिक वृद्धि हो गयी है जिसकी वजह से समूचा अंचल लू के प्रकोप में है। गुरूवार सुबह 11 बजे से ही तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया जो दोपहर 1 बजे तक बढ़ते बढ़ते 41 डिग्री तक पहुंच गया तथा 3 से 4 बजे तक बढ़कर 46 डिग्री तक पहुंच गया। अंचल में इन दिनों लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से निकलना दूभर कर दिया है। तेज धूप का असर सुबह 9 बजे से ही लोगों को नजर आता है वहीं शाम को ढलते हुए सूर्य की गर्मी से भी लोग खासे परेशान हैं। चिलचिलाती हुई गर्मी में घर से बाहर निकलने पर भट्टी की तरह गर्मी है वहीं सूर्यास्त के बाद भी देर शाम 7-8 बजे तक घर की दीवारें गर्म तवे के जैसे तप रही हैं तथा गर्म हवा से लोग हलाकान है। नगर में पड़ रही भीषण गर्मी तथा लू का असर इन दिनों पूरे नगर में नजर आ रहा है सुबह 10 बजे के बाद से लेकर संध्या 5 बजे तक गोल बाजार, सदर बाजार, सब्जी बाजार, फल बाजार समेत नगर के अन्य व्यापारिक संस्थानों में ग्राहकों की बेहद कम आवाजाही रहती है। शासकीय दफ्तरों में भी गर्मी तथा लू की वजह से गिने चुने लोग ही नजर आते हैं। शनिवार रविवार शासकीय अवकाश का दिन होने की वजह से नगर के मुख्य मार्ग समेत बाजार एरिया में भी गिनती के ही लोग नजर आते हैं वहीं प्रतिदिन अपने शासकीय तथा निजी कार्यों से लोगों से गुलजार रहने वाले तहसील कार्यालय, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, कलेक्टर कार्यालय जैसे कार्यालयों में भी सन्नाटा पसरा हुआ नजर आ रहा है तथा इक्का दुक्का लोग ही नजर आ रहे हैं।

॰ जूस सेंटर बने अस्थायी ठिकाने –

ग्रामीण ईलाकों से किसी आवश्यक कार्यवश बलौदा बाजार आने वाले लोगों के लिए नगर के गन्ना रस की दुकान, जूस सेंटर तथा आईसक्रीम पार्लर अस्थायी ठिकाने बन चुके हैं। नगर में लगभग दो दर्जन से अधिक गन्ना रस तथा जूस सेंटर की दुकानें है। किसी बड़े पेड़ या बड़े शेड के नीचे चल रहे इन स्थानों पर लोगों को छांव के साथ ही साथ शीतल जल तथा जूस मिल जाता है जो गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए संजीवनी से कम नहीं होता है जिसकी वजह से इन स्थानों पर लोगों की दिन भर भीड़ लगी रहती है। नगर के अधिकांश युवक-युवतियां तथा बच्चे भी शाम होते ही जूस सेंटर तथा आईसक्रीम पार्लरों में दोस्तों संग नजर आ रहे हैं।

॰ भीषण गर्मी में भी रखें स्कीन का ख्याल –

वर्तमान में पड़ रही भीषण गर्मियों में स्कीन की देखभाल करना युवाओं के लिए चुनौती बन गया है। गर्मियों में परीक्षा देने के लिए तथा काम के सिलसिले में युवक युवतियों दोनों को ही बाहर निकलना पड़ता है। भीषण गर्मी तथा तेज धूप में बाहर निकलना यानि स्कीन के लिए मुसीबत लिहाजा गर्मियों में स्कीन को सुरक्षित रखना बेहद मुश्किल हो गया है। गर्मियों में स्कीन को सुरक्षित रखने के लिए लड़कियों की तुलना में लड़कों को स्कीन के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि लड़कों को ज्यादा धूप में निकलना पड़ता है लिहाजा लड़के तथा लड़कियों दोनों को बाहर निकलते समय चेहरे, हाथ, पैर, सर को कपड़े से पूरी तरह से ढंक कर ही बाहर निकलना चाहिए। बाहर निकलने पर तेज धूप तथा गर्मी में सनस्ट्रोक, सनबर्न का खतरा सौ प्रतिशत रहता है लिहाजा ब्रांडेड कंपनी का सनब्लॉक, सनस्क्रीम आदि का प्रयोग करना चाहिए। रात में हर्बल फेसपेक का भी उपयोग करना चाहिए। गर्मियों में त्वचा को सुरक्षित रखने का सबसे पहला उपाय खूब पानी पीना चाहिए तथा थोड़ी-थोड़ी देर में चेहरे को साफ ठंडे पानी से धोते भी रहना लाभदायक होता है।

खूब पीएं पानी, बढ़ती गर्मी के साथ लू से बचाव है जरूरी सीएचएमओ

जिले में तेज गर्मी को देखते हुए हीट वेव या लू से बचाव एवं स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इससे बचाव करने के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया कि तेज़ धूप में लंबे समय तक रहने से शरीर में पानी एवं खनिज लवण की कमी हो जाती है जिसे लू की स्थिति कही जाती है। सिर में भारीपन, शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, चक्कर, उल्टी आना, कमजोरी आना, बार बार मुंह सूखना, पेशाब कम आना अथवा बेहोशी ये कुछ लक्षण हैं जो लू को प्रकट करते हैं। लू लगने पर सर में गीले कपड़े की पट्टी लगाना उचित होगा अधिक से अधिक ओआरएस घोल दिया जाए। मरीज के शरीर को ठंडे पानी से पोंछना चाहिए, अधिक से अधिक ठंडा पेय दिया जाना चाहिए, उल्टी, तेज़ सर दर्द को स्थिति में मरीज को तत्काल अस्पताल ले जाना चाहिए। जहां तक लू से बचाव का सम्बंध है तो जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट श्वेता शर्मा के अनुसार इस हेतु व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह घर से कम ही बाहर निकले, बाहर जाने की स्थिति में स्वयं को कपड़ों से पूरी तरह से ढंककर रखे। कपड़े मुलायम और सूती हों तो अच्छा रहेगा। इसके अतिरिक्त लगातार पानी और अन्य पेय पदार्थ का सेवन करते रहना चाहिए। उल्टी, सर दर्द, तेज़ बुखार की स्थिति में चिकित्सक से संपर्क किया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की आकस्मिक स्थिति में तत्काल अस्पताल में संपर्क करें। इस हेतु जिला कंट्रोल रूम का नंबर 7727 223532 जारी किया गया है।

Share this Article
Leave a comment