Kedarnath में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग से मचा हड़कंप; यात्रियों को ला रहा था धाम

admin
2 Min Read

रुद्रप्रयाग (deshabhi.com)। केदारनाथ में क्रिस्टल का हेलीकॉप्‍टर खराब हो गया। बताया गया कि कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट ने हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंंग करवाई।पायलट ने हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम में हैलीपेड के निकट ही मिट्टी में लैंडिंग करवाई। हेलीकॉप्टर यात्रियों को लेकर केदारनाथ आ रहा था। सभी यात्री सुरक्षित हैं।

वहीं इमरजेंसी लैंडिंग से यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि समस्‍या बताने के बाद उन्‍होंने राहत की सांस ली।गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश केदारनाथ धाम दर्शनों को पहुंची, जस्टिस रितु बाहरी का जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार एवं पुलिस अधीक्षक डॉ विशाखा ने वीआईपी हैलीपैड पर स्वागत किया। जस्टिस रितु बाहरी तीर्थ पुरोहित समाज एवं मुख्य पुजारी से भी मुलाकात की।

इसके बाद उन्होंने बाबा केदारनाथ मंदिर में प्रवेश कर विशेष पूजा अर्चना कर संपूर्ण विश्व एवं मानवता के कल्याण की कामना की। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड के सतत विकास के लिए भी बाबा केदार से आशीर्वाद मांगा।

1483 श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई ऑक्सीजन
केदारनाथ यात्रा में स्वास्थ्य विभाग ने अब 1483 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। केदारनाथ पैदल मार्ग एवं धाम में अब तक ओपीडी एवं इमरजेंसी के माध्यम से 29,724 श्रद्धालुओं का उपचार किया जा चुका है।

केदारनाथ धाम के दर्शन करने पहुंच रहे किसी श्रद्धालु का यदि स्वास्थ्य खराब या किसी कारण से घायल होने के स्थिति में त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक विभिन्न पडाव पर मेडिकल रिलीव सेंटर खोली गई है। जिससे श्रद्धालु का तत्परता से उपचार किया जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एचसीएस मर्तोलिया ने बताया कि केदारनाथ यात्रा में गुरूवार को ओपीडी के माध्यम से 2550 तीर्थयात्रियों का उपचार किया गया। जिसमें 1903 पुरुष एवं 647 महिलाएं शामिल है।

Share this Article
Leave a comment