प्रधानमंत्री ने 34 हजार 400 करोड़ रूपए से अधिक की परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

admin
6 Min Read

० कैबीनेट मंत्री टंक राम वर्मा ने दी जिले को नई सौगात,40 गावों में 6 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से महिलाओं के लिए बनेगा महतारी सदन

० सुहेला खल्लारी मार्ग के लिए 20 लाख सहित अन्य विकास कार्यों की घोषणा

० अतिथियों ने विभागीय स्टॉल निरीक्षण के दौरान में हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत किया सामग्री और कार्ड वितरण
बलौदाबाजार(deshabhi.com)।विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम शनिवार को बलौदाबाजार विधानसभा क्षेत्र के लिए दुर्गा मैदान ग्राम पंचायत सुहेला में भाटापारा विधान सभा में मंडी परिसर भाटापारा नगर,कसडोल विधानसभा में मंडी परिसर कसडोल नगर में आयोजित किया गया। जिसमें विधान सभा बलौदाबाजार मुख्य अतिथि के रूप केबिनेट मंत्री टंक राम वर्मा, भाटापारा में रायपुर सांसद सुनील सोनी, कसडोल में पूर्व विधायक सनम जांगड़े जी शामिल हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री टंक राम वर्मा ने जिले को नई सौगात देते हुए 16 लाख प्रति भवन के मान से 40 गावों में महतारी सदन बनाने की घोषणा की है। महतारी सदन का संचालन महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा। जो पूरी तरह वाईफाई से लैस होगा। सदन में महिलाएं अपनी मीटिंग से लेकर अन्य विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर सकती है। इसके साथ ही मंत्री ने सुहेला खल्लारी मार्ग के लिए 20 लाख,सुहेला में भारत माता चौक के लिए 5 लाख रूपये, शेड हेतु 15 लाख, मटिया में स्टेडियम के लिए 15 लाख रूपये एवं तिल्दा तथा बलौदाबाजार के स्टेडियम हेतु 5 -5 करोड़ रूपये स्वीकृत प्रदान की है। मंत्री वर्मा ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को देश का अग्रणी राज्य बनाने ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो रहा है। यह सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ की जनता को 34 हजार करोड़ रूपए से अधिक की परियोजनाओं का सौगात दिया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प के साथ आज हर घर में शौचालय, गैस कनेक्शन,मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, गरीबों को पक्का मकान दिलाने पीएम आवास, गरीब कल्याण अन्न योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ गांव, गरीब और आमजनों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में मोदी की प्रत्येक गारंटी को पूरा किया जा रहा है। सरकार बनते ही हमने सबसे पहले 18 लाख गरीब परिवारों को आवास देने का निर्णय लिया,किसानों को 2 साल का बकाया बोनस का वितरण किया और महतारी वंदन योजना के तहत आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 01 हजार रूपए दिया जाएगा। सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने,महिलाओं को आत्मनिर्भर, एवं सशक्त बनाने के लिए हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। अतिथियों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का अवलोकन कर हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। साथ ही मुख्य मंच से अतिथियों द्वारा मछलीपालन एवं पशुपालन गतिविधियों के लिए 4हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड,3 को स्पीयर,4 हितग्राहियों को मछली पालन किट जाल एवं आइसबोक्स 10 हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। साथ ही बिहान से जुड़ी हुई महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक लक्ष्मी बघेल, बलौदाबाजार नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चित्तावर जयसवाल, जिला पंचायत सदस्य अदिति बघमार, देवांगन,सरपंच सविता वर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जैन,नरेश केसरवानी,अनिल अग्रवाल,जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

एलईडी टीवी के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हुआ लाईव संबोधन
कार्यक्रम में एलईडी टीवी के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाईव संबोधन दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने बटन दबाकरउन्होंने छत्तीसगढ़वासियों को बटन दबाकर 34 हजार 427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण- शिलान्यास कर विकास कार्यों की बड़ी सौगात दी। इसमें 18 हजार 897 करोड़ रूपए की लागत वाली 9 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 15 हजार 530 करोड़ रूपए की एक परियोजना का शिलान्यास शामिल है। उन्होंने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण यहां के गरीबों, युवाओं और महिलाओं के आर्थिक उन्नति एवं आधारभूत संरचना के विकास से होगा और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रदेश में 34 हजार करोड़ रूपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है। निश्चित रूप से इसका लाभ छत्तीसगढ़ की जनता को मिलगा। उन्होंने कहा कि सरकार का जोर अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर है इसलिए यहां पर विद्युत एवं सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने 34 हजार 427 करोड़ रूपए के 10 परियोजनाओं की सौगात देने पर प्रधानमंत्री का जताया आभार
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के लिए 34 हजार 427 करोड़ रूपए के 10 परियोजनाओं का सौगात देने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि विकास के वादे के साथ छत्तीसगढ़ सरकार लगातार काम कर रही है। ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ के माध्यम से विकास के नए युग का शुरूआत होगा। इस अवसर पर एसडीओपी निधि नाग,एसडीएम अंशुल वर्मा,जनपद सीईओ अमित दुबे सहित अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Share this Article
Leave a comment