इतिहास में आज 22 फरवरी : 1997 में आज के दिन दुनिया भर के सामने क्लोनिग के जरिये बनाई गई भेड़ ‘डॉली’ को पेश किया गया था

admin
3 Min Read

इतिहास की नजर से आज का दिन विज्ञान की एक अद्भुत खोज को समर्पित है. 22 फरवरी साल 1997 ये वो दिन था जब दुनिया भर के सामने क्लोनिग (Cloning) के जरिये बनाई गई भेड़ ‘डॉली’ (‘Dolly’) को पेश किया गया था. क्लोनिंग यानी जीव विज्ञान की वो पद्यति जिसमे अलैंगिक विधि से एक जीव से दूसरा जीव तैयार किया जाता है. ये कारनामा स्कॉटलैंड के रोसलिन इंस्टीट्यूट (Roslyn Institute of Scotland) के वैज्ञानिकों की एक टीम कर दिखाया था. बता दें इससे पहले ये एक्सपेरिमेंट पूरे 227 बार फ़ैल हो चूका था. क्लोनिग के जरिये बनाई गई ये भेड़ ‘डॉली’ 6 वर्षों तक जीवित रही थी बाद में लंग कैंसर की वजह से 14 फरवरी 2003 को उसकी मौत हो गई.

इतिहास का दूसरा अंश हमारे पड़ोसी देशों से जुड़ा हुआ है. 22 फरवरी साल 1974 ये वो दी है जब पाकिस्तान ने बांग्लादेश (Bangladesh officially recognized) को आधिकारिक तौर पर एक अलग देश के रूप में मान्यता दी थी. तात्कालिक पाक पीएम ज़ुल्फ़ीकार अली भुट्टो (PM Zulfikar Ali Bhutto) ने यह मान्यता ओआईसी समिट में ही देने की घोषणा की थी. ज़ुल्फ़ीकार अली भुट्टो ने मान्यता की घोषणा करते हुए कहा था, ‘अल्लाह के लिए और इस देश के नागिरकों की ओर से हम बांग्लादेश को मान्यता देने की घोषणा करते हैं.’

इतिहास के तीसरे अंश में बात एक महत्वपूर्ण घटना की होगी. 22 फरवरी साल 1944 में आज ही के दिन, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी वायुसेना की एक गलती 800 निर्दोष लोगों के मौत की वजह थी. दरअसल, अमेरिकी वायु सेना ने गलती से डच शहर निज्मेगेन, अर्नहेम, एनस्किडे और डेवेंटर पर बमबारी कर दी थी, जिसकी वजह से 800 से ज़्यादा नागरिक मारे गए थे.

देश- दुनिया में 22 फरवरी का इतिहास
2011: न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में 6.1 तीव्रता की भूकंप में 181 लोगों की मौत.

1980: अफगानिस्तान में मार्शल लॉ की घोषणा हुई.

1958: देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद का निधन.

1944: महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का निधन.

1907: लंदन में टैक्सी मीटर वाली पहली कैब शुरू हुई.

1821: स्पेन ने अमेरिका को फ्लोरिडा 50 लाख डॉलर में बेचा.

Share this Article
Leave a comment