उत्तराखंड कैबिनेट ने UCC को दी मंजूरी, सोमवार को विधानसभा में किया जाएगा पेश

admin
2 Min Read

उत्तराखंड(deshabhi.com) । उत्तराखंड सरकार की रविवार को कैबिनेट बैठक में यूनिफार्म सिविल कोड (यूसीसी) को मंजूरी मिल गई है। बैठक में सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत अन्य मंत्रियों ने यूसीसी पर चर्चा की। शनिवार को धामी ने यूसीसी पर चर्चा के लिए कैबिनेट बैठक बुलाई थी, लेकिन इस पर चर्चा नहीं हो पाई थी।

मुख्यमंत्री आवास पर शाम 6 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें यूसीसी का ड्राफ्ट पेश किया गया। कैबिनेट में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंत्रियों के साथ बिल पर चर्चा की। सोमवार से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में यूसीसी बिल को रखा जाएगा। जहां से पास होने के बाद इसको उत्तराखंड में लागू कर दिया जाएगा। 2 फरवरी को सीएम पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड यूसीसी का ड्राफ्ट सौंप दिया गया था।

शुक्रवार को समिति ने सौंपा था UCC का ड्राफ्ट
सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अगुवाई वाली यूसीसी मसौदा समिति ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री धामी को मसौदा सौंपा था। यूसीसी राज्य में सभी समुदायों के लिए समान नागरिक कानून का प्रस्ताव करता है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा था कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के मसौदे पर चर्चा के लिए विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाया गया है। समिति ने चार खंड में यूसीसी के मसौदे के साथ लगभग 749 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी. इसे चर्चा के लिए छह फरवरी को राज्य विधानसभा में पेश किया जाएगा।

Share this Article
Leave a comment