इतिहास में आज 19 जनवरी : 1966 में आज ही के दिन भारत को पहली महिला प्रधानमंत्री मिली थी

admin
3 Min Read

19 जनवरी का दिन भारतीय राजनीती में एक अहम घटना का गवाह है. 19 जनवरी साल 1966 में आज ही के दिन भारत को पहली महिला प्रधानमंत्री मिली थी. इसी के साथ भारत के तीसरे प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी ने शपथ लिया था. 11 जनवरी साल 1966 में ताशकंद में तात्कालिक प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का एक विमान दुर्धटना में निधन हो गया था. जिसके बाद अगले दिन गुलजारी लाल नंदा को कार्यवाहक पीएम के रूप में चुना गया. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस में नेता चुनने की लड़ाई शुरू हो गई. 7 दिन की जद्दोजहद के बाद इंदिरा गांधी के नाम पर मुहर लगी थी.

इसी के साथ इतिहास के दूसरे अंश में बात आचार्य रजनीश ओशो की करेंगे. 19 जनवरी साल 1990 में आज ही के दिन महाराष्ट्र के पुणे में ओशो की मौत हुई थी. ओशो की मौत कैसे हुई ये कोई नहीं जनता, आज भी उनकी मौत एक रहस्य का मुद्दा बनी हुई है. ऐसा भी कहा जाता है कि अमेरिका में उन्हें स्लो पॉइजन दिया गया था. ओशो के विचारों को भारतीय समाज के खिलाफ माना जाता था इसलिए ओशो ने अमेरिका जाने का फैसला किया था. वहां उन पर गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाया गया और गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि बाद मे उन्हें छोड़ दिया गया. जिसके बाद वो भारत लौट आएं.

इतिहास के तीसरे अंश में बात अंतरिक्ष विज्ञान की होगी. 19 जनवरी साल 2006 में आज ही के दिन नासा का अंतरिक्ष मिशन न्यू होराइजन स्पेसक्राफ्ट को एटलस वी रॉकेट के द्वारा कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था. प्लूटो के संबंध में जानकारी इकट्ठा करने के लिए इस मिशन को भेजा गया था.

देश- दुनिया में 19 जनवरी का इतिहास
2000: न्यूयॉर्क के टाइम स्क्वायर पर पहला WWF रेस्टोरेंट खुला था.

1987: नारायण दत्त ओझा सुप्रीम कोर्ट के जज बनने के दो घंटे बाद रिटायर हो गए थे.

1942: जापान की सेना ने बर्मा (म्यान्मार) की राजधानी रंगून (अब यंगून) से 235 मील दक्षिण पूर्व तिवोय बंदरगाह पर कब्जा कर लिया था.

1907: पहला फिल्म रिव्यू वैराइटी मैगजीन में छपा.

1905: हिन्दू दार्शनिक देवेन्द्रनाथ टैगोर का निधन हुआ था.

1883: नार्थ सी में जर्मन स्टीमर सिंब्रिया और ब्रिटिश स्टीमर सुल्तान के बीच टक्कर हुई थी। इस हादसे में 340 लोगों की मौत हो गई थी.

1597: मेवाड़ के राणा प्रताप सिंह का निधन हुआ था.

Share this Article
Leave a comment