कूनो नेशनल पार्क से आई खुशखबरी, नामीबिया से आई मादा चीता आशा ने तीन चीता शावकों को दिया जन्म

admin
2 Min Read

श्योपुर(deshabhi.com)। नए साल की शुरुआत में ही श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक अच्छी खबर सामने आई है। यहां नामीबिया से आई मादा चीता आशा ने तीन चीता शावकों को जन्म दिया है। अक्तूबर में आशा के प्रेग्नेंट होने की खबर सामने आई थी। अब नए साल में शावकों को जन्म देने की खबर आई है। कूनो से नन्हे शावकों की तस्वीरें भी सामने आ गई हैं। इधर, वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट की टीम ने बाड़े में जाकर इसकी पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि तीनों नन्हे शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं। इसकी पुष्टि थिरुकुराल आर ने की है।वहीं, नेशनल पार्क में डॉक्टरों की टीम नन्हे शावकों पर नजर बनाए हुए है। बता दे, 17 सितंबर 2022 में नाबिमिया से आठ चीते लाए गए थे, जिनमें आशा मादा चीता भी शामिल थी। अब चीतों की संख्या शावक सहित 18 हो चुकी है।

इन नन्हे मेहमानों के इस दुनिया में आने की सूचना केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर शेयर की। अपने एक्स पोस्ट पर मिनिस्टर यादव ने लिखा, जंगल में म्याऊं…यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कूनो नेशनल पार्क ने तीन नए सदस्यों का स्वागत किया है। शावकों का जन्म नामीबियाई चीता आशा से हुआ है। उन्होंने इसे देश में शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट की बड़ी सफलता बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

Share this Article
Leave a comment