लाल शिमला मिर्च को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे शरीर को कई तरह के फायदे

admin
2 Min Read

लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल कई सारी डिशेज में किया जाता है। यह कई तरह के होते हैं।जैसे हरा, लाल, पीला। लेकिन आपको मालूम है कि इन सब में से लाल शिमला मिर्च खाने से सबसे ज्यादा फायदा होता है? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं लाल शिमला मिर्च डाइट में ऐड करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।
लाल शिमला मिर्च खाने के फायदे

० लाल शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड होते हैं जो आंखों के हेल्थ में सुधार करते हैं। ये रेटिना की रक्षा करते हैं और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी समस्या से बचाते हैं।
० लाल शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट का एक बढ़िया स्रोत है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है। शिमला मिर्च में गहरे लाल रंग के लिए जिम्मेदार कैप्सेनथिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को युवीए और यूवीबी क्षति से बचाता है।
० लाल शिमला मिर्च प्रभावशाली विटामिन से भरपूर होती है, जिसमें विटामिन ए और सी शामिल है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और बीमारी के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
० लाल शिमला मिर्च वास्तविक में एक सुपर फूड है क्योंकि इसमें एपिजेनि, ल्यूपॉल, ल्यूटोलिन, क्वेरसेटिन और कैप्सियेट, बीटा कैरोटीन, बीटा क्रिप्टोक्सैन्थिन और लाइकोपीन जैसे कौरोटीनॉयड सहित कैंसर से लड़ने वाले असंख्य एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं।
० लाल शिमला मिर्च में लाइकोपीन विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोककर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिमला मिर्च विटामिन b6 और फोलेट से भरपूर होती है, जो होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करती है ० होमोसिस्टीन का उच्च स्तर हृदय रोग के खतरे को बढ़ाता है।
० लाल मिर्च एक पौष्टिक और आसानी से किसी भी भोजन में शामिल की जाने वाली चीज है। आप उन्हें कच्चा काटकर खा सकते हैं। भून सकते हैं।ग्रिल कर सकते हैं।

Share this Article
Leave a comment