इतिहास में आज 21 December: आज ही के दिन 1968 में इंसान ने अपोलो-8 के जरिए पहली बार चांद की कक्षा में प्रवेश किया था

admin
3 Min Read

इतिहास में 21 दिसंबर की बात की जाए तो ये दिन विज्ञान के लिए बेहद अहम है. आज ही के दिन 1968 में इंसान ने अपोलो-8 के जरिए पहली बार चांद की कक्षा में प्रवेश किया था. नासा के अपोलो-8 का ये सफर 6 दिनों का था जो 21 दिसंबर 1968 को शुरू हुआ और 27 दिसंबर को पूरा हुआ. अपोलो-8 के क्रू में फ्रैंक बोरमैन, जिम लॉवेल और बिल एंडर्स शामिल थे. अपोलो-8 ने क्रिसमस ईव, यानी 24 दिसंबर को चंद्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश के साथ ही नया इतिहास रच दिया. इस मिशन में शामिल ऐस्ट्रोनॉट फ्रैंक बोरमैन, जिम लॉवेल और बिल एंडर्स ने चांद की कक्षा से लाइव ब्रॉडकास्ट किया। इन ऐस्ट्रोनॉट ने अपने स्पेसक्राफ्ट के अंदर से चांद और पृथ्वी की तस्वीरें भेजीं। एस्ट्रोनॉट विलियम एंडर्स की खींची ‘अर्थराइज’ फोटो के कारण ये मिशन दुनियाभर में फेमस हुआ। इस तस्वीर को धरती की अब तक की ली गई सबसे शानदार तस्वीरों में से एक माना जाता है.

इतिहास का दूसरा अंश रेडियम मेटल की खोज से जुड़ा हुआ है.
वर्ष 1898 में इसी दिन मैरी क्यूरी और उनके पति पियरे ने रेडियम की खोज की. खनिज का अध्ययन करते हुए जब उन्होंने उससे यूरेनियम अलग कर दिया तो पाया कि बाकी बचे हिस्से में अभी भी कोई रेडियोएक्टिव तत्त्व मौजूद हैं. उन्होंने इस तत्व को रेडियम नाम दिया.

आज ही के दिन 1924 को देश के महान गायकों में से एक मोहम्मद रफी का जन्म पंजाब में हुआ था. भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को नया आयाम देनेवाले गायक रफी ने देशभक्ति गीतों से लेकर बेहद रोमांटिक गीतों तक और दुखभरे गीतों से लेकर कव्वाली, गजल, भजन और शास्त्रीय गीतों को अपनी आवाज दी. उन्हें चार फिल्मफेयर अवॉर्ड और एक नेशनल अवॉर्ड मिला. 1976 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2001 में स्टरडस्ट मैगजीन ने रफी को ”सहस्त्राब्दी का सर्वश्रेष्ठ सिंगर” चुना था

देश- दुनिया की दूसरी अहम घटनाएं
1910 : इंग्लैंड के हुलटन में कोयला खदान में विस्फोट, 344 श्रमिकों की मौत
1914 : अमेरिका में पहली मूक हास्य फीचर फिल्म “तिल्लीस पंचर्ड रोमांस” रिलीज
1931 : आर्थर वेन का बनाया दुनिया का पहला क्रॉसवर्ड ‘न्यूयॉर्क वर्ल्ड’ अखबार में प्रकाशित
1949 : पुर्तग़ाली शासकों ने इंडोनेशिया को संप्रभु राष्ट्र घोषित
1952 : सैफुद्दीन किचलू तत्कालीन सोवियत संघ का लेनिन शांति पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बने
1963 : जाने-माने फिल्म अभिनेता गोविंदा का जन्म हुआ
1974 : पनडुब्बी के संचालन का प्रशिक्षण देने वाला पहला संस्थान आईएनएस सतवाहन विशाखापत्तनम में खुला
1975 : मेडागास्कर में संविधान लागू हुआ.
2011 : देश के जाने-माने परमाणु वैज्ञानिक पी के आयंगर का निधन

Share this Article
Leave a comment