Health Wealth: गैस्ट्रिक की समस्या हो तो खाने की इन चीजों से बनाएं दूरी

admin
3 Min Read

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग ब्लोटिंग की समस्या से परेशान है। ब्लोटिंग एक बहुत ही आम सी समस्या है, जिसमें हर वक्त पेट भरा भरा सा महसूस होता है। थोड़ा बहुत भी खाने पीने से पेट में भारीपन हो जाता है। पेट में गैस बनने लगता है। मरोड़ होना शुरू हो जाता है। कई बार तो जिन लोगों को ब्लोटिंग की समस्या होती है वह खाने पीने से ही दूरी बना लेते हैं। अगर आप को भी ब्लोटिंग की समस्या होती है तो आपको अपने खान-पान की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। एक्सपर्ट के मुताबिक कुछ ऐसी चीज हैं जो हेल्दी तो हैं, लेकिन ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकते हैं।

ब्लोटिंग की समस्या में भूल से भी न खाएं ये चीजें (What increases gas and bloating?)

० बींस खाने से ब्लोटिंग की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसमें ओलिगोसैकेराइड यानी कि शुगर होती है जिसे शरीर को तोड़ना मुश्किल हो सकता है।
० कार्बोनेटेड ड्रिंक में उच्च मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड होती है। जब आप इनमें से कोई भी ड्रिंक पीते हैं तो आप बड़ी मात्रा में इस गैस को निगल लेते हैं जो आपके पेट में फंस सकती है और पेट में दबाव बढ़ा सकती है। इससे सुविधाजनक ब्लोटिंग और डकार की समस्या हो सकती है।
० आपको ब्लोटिंग की समस्या है तो केल, ब्रोकली और पत्ता गोभी जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह क्रूसिफेरस सब्जियां है। इनमें रेफिनोज एक चीनी होती है जो गैस पैदा करती है और आपका पेट फुला देती है।
-० प्याज फ्रुक्टोन के मुख्य आहार स्रोतों में से एक है। यह घुलनशील फाइबर है जो ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं। प्याज की तरह लहसुन में फ्रुक्टोन होते हैं यह भी ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं।
० कच्ची सब्जियों को खाना फायदेमंद होता है, लेकिन यह आपके पेट में गैस भी बना सकता है। क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है और ज्यादा मात्रा में फाइबर का सेवन करने से ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है।


ब्लोटिंग से ऐसे पाएं छुटकारा

० भोजन करने के 30 मिनट बाद अजवाइन, सौंफ और जीरा का मिश्रण पिएं।
० सोडियम सीमित करें धीरे-धीरे खाएं और भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।
० हाइड्रेटेड रहे ताकि गंदगी साफ हो जाए और पेट फूलने की समस्या से राहत मिले।
० इन सबके बावजूद अगर आपको लगातार गैस और ब्लोटिंग की शिकायत रहती है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Share this Article
Leave a comment