Health Wealth: सर्दियों में ठंड से बचाने के लिए बच्चों को जरूर पिलाएं इन फलों का जूस

admin
2 Min Read

सर्दी के मौसम में बच्चे बहुत ही तेजी से बीमार पड़ते हैं। सर्दी,जुकाम, बुखार,सांस संबंधी जैसी समस्याएं तेजी से उन्हें अपने चपेट में लेती है। दरअसल इसके पीछे का कारण है कमजोर इम्यूनिटी। बच्चों की इम्युनिटी वैसे ही कमजोर होती है और सर्दी के मौसम में यह और भी गिरने लगती है। ऐसे में सीजनल फ्लू से आप अपने बच्चों को बचना चाहते हैं तो उन्हें इन फलों का जूस जरूर पिलाएं।

संतरे और गाजर का जूस

ठंड के मौसम में बच्चों को संतरे और गाजर का जूस जरूर पिलाएं। इनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें सोडियम पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। यह सभी पोषक तत्व प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करते हैं। सर्दियों में होने वाले वायरस और बैक्टीरिया के अटैक से बचाने में मदद करते हैं। इससे पाचन भी अच्छा बना रहता है। (मैग्नीशियम से पैक होते हैं ये फूड)

गाजर का जूस
गाजर का जूस भी आपके बच्चे को संक्रमण से बचा सकता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन B6, विटामिन सी, पोटेशियम फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है।

स्ट्रॉबेरी और कीवी

स्ट्रॉबेरी और कीवी का जूस भी आपके बच्चे को मजबूत बनाता है। इन दोनों ही फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बच्चों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस बैक्टीरिया से बचाते हैं। इससे सर्दियों में होने वाले श्वसन संक्रमण, सर्दी खांसी का जोखिम कम होता है।

चुकंदर, गाजर और सेब का जूस

चुकंदर,गाजर और सेब का जूस विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह खट्टा मीठा जूस आपके बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ा कर उन्हें सीजनल बीमारियों से दूर रख सकता है।

Share this Article
Leave a comment