आज से शुरू खरमास : नहीं होंगे मांगलिक कार्य,जनवरी में इस दिन से शुरू होंगे विवाह मुहूर्त

admin
2 Min Read

धर्म दर्शन (desh abhi.com).धनु संक्रांति से खरमास की शुरू होने वाली हैं. खरमास शुरू होने के साथ ही मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. इस बार दिसम्बर महीने की 16 तारीख से खरमास शुरू होगा. पंचाग के अनुसार, 16 दिसम्बर को दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर सूर्य वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इसी के साथ खरमास का महीना शुरू हो जाएगा.

खरमास महीने में सूर्य की चाल धीमी हो जाती है और वो गुरु की सेवा में लग जाते है. इस कारण कारण सूर्य और बृहस्पति दोनों प्रभावित होते हैं. यही वजह है कि इस दौरान सभी शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है. इस बार खरमास का महीना 16 दिसम्बर 2023 से शुरू होकर 15 जनवरी 2024 तक रहेगा.

नहीं करने चाहिए ये काम
खरमास के दौरान सिर्फ शादी विवाह ही नहीं बल्कि गृह प्रवेश, मुंडन, उपनयन संस्कार के अलावा नए काम की शुरुआत भी नहीं करनी चाहिए. इतना ही नहीं, इस समय नए वाहन भी नहीं खरीदना चाहिए.

जनवरी में विवाह के ये हैं मुहूर्त
नए साल के जनवरी महीने में खरमास खत्म होने के बाद शादी विवाह के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं. हिन्दू पंचाग अनुसार 17, 20, 21, 22, 27, 30 और 31 जनवरी को विवाह के लिए अच्छा मुहूर्त है. इस तरह कुल मिलाकर जनवरी महीने में विवाह के लिए 7 मुहूर्त सबसे अच्छे हैं. इसके अलावा इस दौरान लोग मुंडन के अलावा दूसरे शुभ काम भी कर सकेंगे.

Share this Article
Leave a comment