सर्दियों में पिएं गुड़ की चाय, मिलेंगे शरीर को ये फायदे

admin
2 Min Read

सर्दियों के मौसम में अक्सर शरीर को गर्माहट देने के लिए लोग चाय ज्यादा पीते हैं। जरा सी ठंड क्या लगती है लोग चाय की ओर हाथ बढ़ा ही देते हैं, लेकिन चीनी वाली चाय से आपको काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप चीनी को गुड़ से रिप्लेस कर सकते हैं। गुड़ की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गुड़ में फास्फोरस, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। आइए जानते हैं गुड़ की चाय पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

गुड़ की चाय के फायदे (benefits of drinking jaggery tea in winter)

० गुड़ में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन होते हैं जैसे जिंक,मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस आयरन यह सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।जब आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है तो संक्रामक बीमारियों का खतरा कम होता है। ऐसे आप सर्दी जुकाम की चपेट में आने से बच सकते हैं।
० गुड़ में आयरन होता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है, जिससे ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद मिलती है। वहीं आयरन की मौजूदगी ० हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।
० इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व बॉडी को हीट प्रदान करते हैं, इससे ऊर्जा का संचार होता है, इससे आप एक्टिव रहते हैं।
० इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक बोन हेल्थ को भी प्रमोट करते हैं। इससे सर्दियों में जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। मैग्नीशियम की मौजूदगी मसल्स को रिलैक्स करने में कारगर है।
० जो लोग वेट लॉस जर्नी पर हैं उनके लिए गुड़ वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है, फैट डिपॉजिट नहीं होता है

Share this Article
Leave a comment