मासिक दुर्गा अष्टमी आज : मां दुर्गा को खुश करने के लिए करें ये आज ये काम, खुल जाएगी किस्मत

admin
3 Min Read

हिंदू धर्म में मार्गशीर्ष मास की मासिक दुर्गा अष्टमी का विशेष महत्व होता है. इस साल की अंतिम दुर्गा अष्टमी आज मनाई जा रही है. मासिक दुर्गा अष्टमी पर मां दुर्गा की विशेष पूजा करने की परंपरा है. माना जाता है इस दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना और व्रत करने से मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख, शांति और वैभव बने रहते हैं. साथ ही जीवन में आ रही परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है.

कहा जाता है कि इस दिन दान करने से आर्थिक लाभ होता है और नौकरी व्यापार में भी तरक्की होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जानते हैं इस दिन कौन सी चीजों का दान करना लाभकारी और शुभ फलदायक माना जाता है.

फलों का दान
अगर आप को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है या कोई रोग आपको सता रहा है तो दुर्गा अष्टमी के दिन किसी न किसी फल का दान जरूर करें. माना जाता है ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी.

कॉपी और किताबों का दान

मासिक दुर्गा अष्टमी पर कन्याओं या बच्चों को कॉपी या किताबो का दान करना चाहिए. माना जाता है ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है.

खीर या हलवे का दान

मासिक दुर्गा अष्टमी पर पूजाअर्चना के बाद कन्याओं को या बच्चों को खीर या हलवे का भोग दें. हलवा और खीर मां के प्रमुख भोग माने जाते हैं और मान्यता है की इनका दान करने से या कन्याओं को खिलाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और सुखशांति का आशीर्वाद देती हैं.

घी का दान

माना जाता है इस दिन निर्धन या जरूरतमंद लोगों को घी का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में आर्थिक लाभ होता है.

वस्त्रों का दान

दुर्गा अष्टमी के दिन गरीब लोगों को वस्त्रों का दान करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा दृष्टि आप पर बनाए रखती हैं. इन सबके अलावा लोहे से बनी चीजें, जौ से बनी चीजें और कमल के फूल आदि का दान भी कर सकते हैं. इनका दान भी शुभ फलदायी होता है.

Share this Article
Leave a comment