गुरुवार आज: भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की आराधना करें आज, भूलकर भी ना करें ये काम

admin
3 Min Read

हिंदू धर्म में सप्ताह के अलग-अलग दिनों का विशेष महत्व होता है, जिसमें गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति को समर्पित होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से कई लाभ होते हैं. लेकिन, गुरुवार के दिन कई काम करने की मनाही होती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और बृहस्पति नाराज हो सकते हैं.

इतना ही नहीं कुंडली में गुरु की आपकी स्थिति पर भी बुरा असर पड़ सकता है. शास्त्रों में इस दिन कई काम करना वर्जित माना गया है.कई लोग इन नियमों से अनजान रहते हैं या नहीं जानते हैं कि गुरुवार के दिन कौन-कौन काम नहीं करने चाहिए.

गुरुवार के दिन भूलकर भी नहीं खाएं यह फल
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक गुरुवार के दिन केला फल का सेवन करना वर्जित माना गया है. कहा जाता है कि केला भगवान विष्णु को अतिप्रिय होता है और गुरुवार के दिन लोग केला के पौधा की पूजा करते हैं. इस दिन भूल से भी केला का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे धन-संपत्ति का नुकसान हो सकता है और जीवन में परेशानी आ सकती है.

गुरुवार के दिन साफ-सफाई की भी है मनाही
ज्योतिष के अनुसार गुरुवार के दिन घर में साफ-सफाई करना वर्जित माना गया है. इस दिन घर में पोंछा नहीं लगना चाहिए. गुरुवार के दिन कपड़े धोने, पोंछा लगाने या घर की साफ-सफाई करने से कुंडली में गुरु की स्थिति पर बुरा असर पड़ता है और मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. इससे शारीरिक और आर्थिक रूप से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

गुरुवार के दिन भूलकर भी नहीं करें यह काम
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन लोगों को बाल या दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए. ऐसा करना निषेध माना गया है. इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है और संतान सुख में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. महिलाओं को गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए और इस दिन साबुन और शैंपू का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं इस दिन नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए.

Share this Article
Leave a comment