अब भारत में लैपटॉप बनाएगा SAMSUNG  

admin
2 Min Read

ग्रेटर नोएडा की फैक्टरी में नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की तैयारी

डेस्क (deshabhi.com). साउथ कोरिया की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग भारत में अभी स्मार्टफोन्स का प्रोडक्शन कर रही है. अब सैमसंग कंपनी ने मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने की तैयारी की है. सैमसंग अगले महीने से उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की अपनी फैक्टरी में लैपटॉप भी बना सकती है. इससे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया स्कीम को बढ़ावा मिलेगा. इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए इंसेंटिव दिए जाते हैं. 

वहीं एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने स्मार्टफोन्स का प्रोडक्शन करने वाली ग्रेटर नोएडा की फैक्टरी में नई लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की तैयारी की है. इस यूनिट की वार्षिक 60 हजार से 70 हजार लैपटॉप बनाने की क्षमता होगी. इस रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि इस यूनिट की शुरुआत अगले महीने की जाएगी. इस उद्देश्य देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाना है. मिनिस्टर ऑफ फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि नए नियम से ये सुनिश्चित किया जा सकेगा कि देश में विश्वसनीय सिस्टम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो. 

बता दें कि, कुछ महीने पहले सरकार ने लैपटॉप और टैबलेट जैसे आई हार्डवेयर की देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 17 हजार करोड़ रुपये के इंसेंटिव वाली प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम 2.0 को स्वीकृति दी थी. इससे 6 साल में लगभग 3.35 करोड़ रुपये के पर्सनल कंप्यूटर, सर्वर, लैपटॉप और टैबलेट्स जैसे प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन होने का अनुमान है. 

Share this Article
Leave a comment