अन्नपूर्णा जयंती आज : मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर आज करें माता पार्वती के अन्नपूर्णा स्वरुप की पूजा

admin
2 Min Read

अन्नपूर्णा जयंती के दिन मां पार्वती की पूजा करने का विधान है। दैनिक पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि को अन्नपूर्णा जयंती होती है। इस बार अन्नपूर्णा जयंती 26 दिसंबर, 2023 को है। धार्मिक मत है कि मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन माता पार्वती के स्वरूप मां अन्नपूर्णा धरती पर अवतरित हुई थीं। इसलिए प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष पूर्णिमा को अन्नपूर्णा जयंती का पर्व मनाया जाता है।

धार्मिक मत है कि इस दिन पूजा करने से व्यक्ति को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है और घर में सदैव अन्न के भंडार भरे रहते हैं। इसके अलावा मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं। मान्यता के अनुसार, अन्नपूर्णा जयंती के दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही है, जिनको करने से साधक को दुख का सामना करना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं अन्नपूर्णा जयंती के दिन क्या करें और क्या नहीं।

अन्नपूर्णा जयंती के दिन क्या करें

० अन्नपूर्णा जयंती के दिन सुबह स्नान और साफ वस्त्र धारण करने चाहिए।

० रसोई की सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध करना चाहिए।

० मां अन्नपूर्णा की पूजा शुभ मुहूर्त में विधिपूर्वक करें।

० इस दिन श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को दान देना चाहिए।

अन्नपूर्णा जयंती पर क्या न करें

० अन्नपूर्णा जयंती के दिन रसोई को गंदा न रखें।

० इस दिन तामसिक भोजन का सेवन न करें।

० इसके अलावा अन्न का अपमान न करें।

० अन्नपूर्णा जयंती के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

० रात को जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए।

अन्नपूर्णा जयंती का महत्व

शास्त्रों में मां अन्नपूर्णा को अन्न, धन और सुख -शांति की देवी माना गया है। धार्मिक मत है कि जिस घर में मां अन्नपूर्णा की सदैव कृपा रहती है। वहां हमेशा अन्न के भंडार भरे रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि घर में सुख-शांति बनी रहें, तो रोजाना मां अन्नपूर्णा की विधिपूर्वक करनी चाहिए। इससे साधक को जीवन में आर्थिक तंगी से निजात मिलती है और जीवन में कभी अन्न की कमी नहीं होती है।

Share this Article
Leave a comment