अजवाइन के फायदे : सर्दियों में इस तरह से करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

admin
3 Min Read

सर्दियों के मौसम में बीमार पड़ने की संभावना काफी ज्यादा होती है। खासकर के जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है। ऐसे में बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप पहले ही तैयारी कर लें। आप सर्दियों में अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करके इन बीमारियों से बच सकते हैं। जैसे अजवाइन, यह एक ऐसा मसला है जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।इससे पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं, जो सर्दी जुकाम जैसे समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सूजन और दर्द को काम करते हैं। आइए जानते हैं किस तरह से आप अजवाइन को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अजवाइन का तड़का

अजवाइन आप तड़के के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो लोग जीरा, हींग, राई का तड़का लगाते हैं। लेकिन आप दाल या सब्जी मे अजवाइन डालकर तड़का लगा सकते हैं। इससे स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त होगा। अजवाइन की तासीर गर्म होती है। ऐसे में अगर सर्दियों में आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे सर्दी जुकाम की समस्या से राहत मिलती है।

सूप और सलाद में डालें
सर्दियों में सूप पीना फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप सूप के ऊपर अजवाइन छिड़क कर पिएं तो इससे भी आपको फायदा हो सकता है। अजवाइन को भूनकर क्रश करके रख लीजिए।जब भी सूप का सेवन करें, ऊपर से अजवाइन छिड़क कर ही सेवन करें। इसके अलावा आप सलाद में भी ऊपर से इसे छिड़क सकते हैं।

समोसा कचोरी में डालें
समोसा-कचोरी जब भी बनाएं अजवाइन क्रश करके इनमें डालें।इसके अलावा आप कचोरी या समोसा का आटा गूंथते वक्त भी इसमें अजवाइन जरूर डालें। इससे हैवी कचोरी और समोसा भी जल्दी हजम हो सकता है और आपको ब्लोटिंग जैसी कोई समस्या नहीं होगी।

अजवाइन की चाय

इसके अलावा आप अजवाइन की चाय भी बनाकर पी सकते हैं। आप इसके लिए एक गिलास पानी पैन में डालें। थोड़ी सी अजवाइन इसमें डालकर उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए तो गिलास में निकाल कर इसका सेवन करें। इससे जुकाम और छींक जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा।

Share this Article
Leave a comment